Technology

New Aadhaar Card Download: अब 2 मिनट में होगा आधार कार्ड डाउनलोड ये रहा नया तरीका

अब 2 मिनट में होगा आधार कार्ड डाउनलोड ये रहा नया तरीका

New Aadhaar Card Download: अब 2 मिनट में होगा आधार कार्ड डाउनलोड ये रहा नया तरीका आज के डिजिटल युग में आधार कार्ड भारत में सबसे महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेजों में से एक बन गया है यह न केवल पहचान का प्रमाण है बल्कि विभिन्न सरकारी और गैर-सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए भी आवश्यक है आधार कार्ड में नाम, जन्म तिथि, लिंग, पता और बायोमेट्रिक डेटा जैसे महत्वपूर्ण विवरण होते हैं जो इसे एक विश्वसनीय पहचान पत्र बनाते हैं आधार कार्ड का उपयोग हर कोई विभिन्न सरकारी योजनाओं जैसे कि प्रधानमंत्री आवास योजना, जन धन योजना, और अटल पेंशन योजना का लाभ उठाने के लिए भी करते हैं और यह उनके लिए जरूरी भी है।

WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.57 PM
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.58 PM (1)
WhatsApp Image 2024-07-06 at 2.31.56 PM
previous arrow
next arrow

New Aadhaar Card Download: अब 2 मिनट में होगा आधार कार्ड डाउनलोड ये रहा नया तरीका

Read Also: 32min में फुल चार्ज होने वाले Nokia 5G स्मार्टफोन की सुपर-डुपर क़्वालिटी पर मर मिटे ग्राहक

WhatsApp Image 2024-06-15 at 6.32.18 PM
WhatsApp Image 2024-06-15 at 6.31.26 PM
previous arrow
next arrow

आजकल के इस डिजिटल जमाने में स्कूलों में प्रवेश के लिए बच्चों का आधार कार्ड अनिवार्य हो गया है बड़ों के साथ-साथ बच्चों के आधार कार्ड भी होने से कई बार यह भ्रम हो जाता है और हम इसे कहीं रख देते हैं या भूल जाते हैं ज़रूरत के समय जब आधार कार्ड की आवश्यकता होती है तो हमें यह ढूंढने में परेशानी होती है लेकिन अब आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है अब आप घर बैठे मात्र 2 मिनट में अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करके आसानी से अपने किसी भी काम में ले सकते हैं।

New Aadhaar Card Download: अब 2 मिनट में होगा आधार कार्ड डाउनलोड ये रहा नया तरीका

यदि आपका आधार कार्ड खो गया है या गुम हो गए हैं तो अब आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) आपको निशुल्क में अपना आधार कार्ड डाउनलोड करने की सुविधा प्रदान करता है यह उन लोगों के लिए सहायक है जिनका आधार कार्ड खो गया है या क्षतिग्रस्त हो गया है।

  1. आपको अपने आधार कार्ड को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) की वेबसाइट पर जाना होगा जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया जा रहा है।
  2. आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको मेरा आधार” पर क्लिक करना होगा उसके बाद आधार कार्ड डाउनलोड करें विकल्प चुने।
  3. यह करने के बाद आप अपने आधार नंबर या 16 अंकों का VID नंबर दर्ज करें उसके बाद आवेदक का नाम दर्ज करें और जन्मतिथि दर्ज करें यह सब दर्ज करने के बाद सुरक्षा कोड दर्ज करें जो स्क्रीन पर दिखाई दे रहा होगा।
  4. उसके बाद ओटीपी प्राप्त करें उसे पर क्लिक करें उसके बाद आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा जिस ओटीपी को ओट बॉक्स में डालना है उसके बाद क्लिक करना है।
  5. जैसे ही क्लिक करोगे आपके आधार कार्ड आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा अब आप इस पीडीएफ या जेपीजी पूरा ग्रुप में डाउनलोड कर सकते हैं।

Back to top button